Not known Factual Statements About सफेद मूसली के लाभ

Wiki Article



छोटे मोटे झगड़े तो छोड़िए नाश्ते में नमक कम हो जाने पर देश में मौत के घाट क्यों उतारी जा रही बहू-बेटियां

भले ही आप सफेद चावल का सेवन नहीं कर सकते. लेकिन एक चावल है, जिसका आप बेझिझक सेवन कर सकते हैं और वो है 'काला चावल' यानी 'ब्लैक राइस'.

सफ़ेद मूसली भारत की एक दुर्लभ जड़ी बूटी हैं। इसका उपयोग आयुर्वेद, यूनानी और होम्योपैथी सहित चिकित्सा की पारंपरिक प्रणालियों में किया जाता हैं।

क्या बीजो से भी मूसली की बिजाई की जा सकती है ?

पुरुषों को पाचन में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता हैं

स्रोत- बिहार राज्य बागवानी मिशन, बिहार सरकार

इसे खाने के बहुत से अलग - अलग तरीक है। कई प्रकार की विधि से इसका सेवन किया जा सकता है। जानिये सफ़ेद मूसली खाने का तरीका

मूसली का प्रयोग आयुर्वेद में प्राचीन समय से किया जा रहा है। आयुर्वेद प्रणाली में इसे यौन शक्ति से संबंधित उपचार के लिए इसे प्रथम स्‍थान दिया गया है। यह एक औषधीय टॉनिक की तरह उपयोग की जाती है। यह स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं में दूध उत्‍पादन को बढ़ावा देने में बहुत उपयोगी होता है। साथ ही यह मोटापा को रोकने में मदद करता है। आइए जानते सफेद मूसली से होने वाले स्‍वास्‍थ लाभों के बारे में।

हरड़ (हरीतकी) के लाभ, प्रयोग, मात्रा एवं दुष्प्रभाव

इसम get more info मिश्रण को दूध के साथ लेने से लाभ होता है।

आयुर्वेदिक गुणों के अनुसार यह देरी से पचने वाली है और कफ बढ़ाती है।

प्रीमेच्‍योर इजेकुलेशन - आप जब भी परम सुख का आनंद लेना चाहते हैं तो प्रीमेच्‍योर इजेकुलेशन हो जाती है, जिसकी बजह से आपकी सेक्स लाइफ खराब हो रही है तो इसके लिए आप सफेद मूसली का उपयोग अश्वगंधा और कौंच के बीज के साथ कर सकते हैं।

सफ़ेद मुसली खाने का तरीका और इसके फायदे आपने जाने। फिर भी इसका सेवन करने के पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें और किसी तरह की परेशानी आने पर डॉक्टर को बताएं।

गर्भावस्था में - यदि आप गर्भवती है तो इसका सेवन करने से बचे और फिर भी आपको सफ़ेद मूसली का सेवन करना है तो पहले स्त्री रोग विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले।

Report this wiki page